Saturday, June 25, 2016

After 12th All Carrier options related Courses talked by Surbhi, must read in hindi



12वीं के बाद कॅरियर विकल्पों के बारे में बता रही हैं सुरभि


प्रभासाक्षी के युवा चैनल पर कॅरियर संबंधी पाठकों के प्रश्नों का उत्तर दे रही हैं कॅरियरगाइड की संस्थापक और संचालक सुरभि देवरा। कॅरियर गाइड देश में युवाओं की सही कॅरियर का चयन करने में मदद करता है। सुरभि, बिट्स पिलानी से इंजीनियरिंग में स्नातक हैं। वह प्रसिद्ध कॅरियर काउंसलर हैं और पिछले आठ वर्षों से छात्रों का मार्गदर्शन करने का अनुभव रखती हैं। सुरभि भारत सरकार के कॅरियर केंद्र के लिए सलाहकार की भूमिका भी निभा चुकी हैं। सुरभि ने अनेकों कॅरियर सम्मेलनों को संबोधित किया है तथा मीडिया में भी उनकी सलाहों को सदैव उचित स्थान मिलता रहा है।

प्रश्न- मेरे 12वीं की परीक्षा में 86 प्रतिशत अंक आये हैं मुझे कौन-सा कॅरियर चुनना चाहिए?

उत्तर- लोकप्रिय विकल्प इस प्रकार हैं:
फार्मेसी, चिकित्सा, इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर, फैशन डिजाइनिंग, कंप्यूटर इंजीनियरिंग और अनुप्रयोग, शुद्ध विज्ञान, यात्रा और पर्यटन, मर्चेंट नेवी, होटल प्रबंधन, अनुसंधान के क्षेत्र आदि में प्रतियोगी परीक्षाओं में किसी भी विषय से स्नातक स्तर की पढ़ाई और कुछ कम लोकप्रिय विकल्प विमानन, ज्वैलरी डिजाइनिंग, वन विज्ञान, एथिकल हैकिंग आदि हैं।

किसी भी कॅरियर का चयन करने के लिए सबसे अच्छा तरीका साइकोमेट्रिक परीक्षण (Psychometric) या योग्यता की परीक्षा देकर है। अपने शुभचिंतक, मित्रों और परिवार के साथ उन पर चर्चा करें। केवल वेतन के बारे में मत सोचें, प्रोफाइल के बारे में भी सोचें।

प्रश्न- इंजीनियरिंग के बाद क्या करना चाहिए?

उत्तर- सबसे अच्छा विकल्प इंजीनियरिंग की डिग्री के बाद काम शुरू करने में है। यहाँ आप कंपनी की संस्कृति और एक कंपनी में विभिन्न प्रोफाइल के बारे में अधिक स्पष्टता पा सकते हैं। आप उद्योग और आपके लिए उपलब्ध विकल्पों के बारे में अधिक जान पाएंगे। यदि आपकी दिलचस्पी 1-2 साल के लिए काम करने के बाद प्रबंधन कौशल में बढ़ती है, तो आप एमबीए पाठ्यक्रम का विकल्प चुन सकते हैं।

आप पोस्ट ग्रेजुएशन अर्थात M.E./M.Tech के लिए जा सकते हैं। आप विदेश में अध्ययन करना चाहते हैं तो एमएस और जीआरई जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में सभी जानकारी इकट्ठा करें।

प्रश्न- क्या एनआईटी अच्छा विकल्प है? इसके सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव क्या हैं?

उत्तर- एनआईटी का नाम ही काफी है। राष्ट्रीय संस्थान के प्रौद्योगिकी या आईआईटी, अपने आप में बड़ा नाम हैं।

यदि आप इंजीनियरिंग के बारे में सोच रहे हैं तो एनआईटी सबसे अच्छा विकल्प है। for more details -  Click here 

हर संस्थाn सकारात्मक और नकारात्मक पक्ष हैं। जो चीजें आपके हाथ में नहीं हैं उनके बारे में चिंता करना बंद कीजिए और सिर्फ अच्छे संस्थान का एक हिस्सा होने के बारे में ही सोचें।

No comments:

Post a Comment