Saturday, June 25, 2016

UPSC Civil Service Exam's Top 10 most important Useful points for Candidates, Must Read in hindi



UPSC civil service exam's Top 10 most important useful points for candidates, must Read in hindi


सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए 10 जरूरी बातें

सिविल सर्विसेज की तैयारी करना भी कोई आसान काम नहीं है.

जो लोग सिविल सर्विसेज के लिए मेहनत कर रहे होते हैं, असल में उनको काफी कठोर परिश्रम करना पड़ता है.

यह किसी तप से कम नहीं होता है.

तो आज हम सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए कुछ बेहद जरूरी जानकारी लेकर आयें-

1. नींद भी जरूरी होती है

सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले छात्र बहुत कम सोते हैं. 24 घंटों में से 18 या 19 घंटे तक वह लोग पढाई करते हैं. जो जानकार लोग बताते हैं कि इस तरह से यह लोग खुद के स्वास्थ्य को भारी नुकसान पहुंचाते हैं.



2. चाय के दीवाने ना बने

सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे छात्र चाय के बेहद ज्यादा शौक़ीन होते हैं, जो बाद में चलकर इनको शुगर का मरीज बना देती है.



3. परिवार पर बोझ ना बनें

आप अगर सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे हैं तो आप खुद का खर्चा उठाने लायक तो होंगे ही. इसलिए आप बच्चों को ट्यूशन आदि देकर अपना खर्चा खुद उठायें. परिवार पर बोझ ना बनें.



4. साथ में कुछ और भी सोचते रहें

सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले सभी बच्चों की किस्मत एक जैसी नहीं होती है. कुछ बच्चे तो सफल हो जाते हैं और वहीं कुछ बच्चे रह जाते हैं. इसलिए बच्चों को सेकंड ऑप्शन भी सोचकर चलना चाहिए.



5. निराशा आपके आसपास भी ना भटके

यदि आप सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे हैं तो आपको सफलता मिलने में वक़्त भी लग सकता है. यदि आपके पास धैर्य है तभी आप सिविल सर्विसेज की तैयारी करें.



6. सीनियर के टच में रहें

जिन लोगों ने सिविल सर्विसेज को क्लियर कर लिया है, आप उसके टच में रहें और उनसे अपनी तैयारी के बारें में बात करते रहें.



7. ध्यान जरूर करें

आपको अगर जल्द से जल्द सिविल सर्विसेज क्लियर करनी है तो आप ध्यान करने की आदत डाल लें. ध्यान करने से आपका मस्तिष्क भी तेज होगा और मन में शांति बनी रहेगी.



8. नशे की गिरफ्त में ना आयें

सिविल सर्विसेज वाले बच्चे, जल्द ही एक दूसरे के कारण काफी गंदे नशों की लत में पड़ जाते हैं. ऐसे बच्चे ना तो फिर सिविल सर्विसेज क्लियर कर पाते हैं और ना ही फिर किसी अन्य काम के लायक बचते हैं.



9. अपनी मेहनत पर पूरा विश्वास रखें

आप लोग अपनी मेहनत पर पूरा विश्वास रखें और जो लोग आपको बहकाने का कर्म करते हैं, उनसे दूर रहें. क्योकि पैसे के दम पर सिविल सर्विसेज क्लियर करवाने का बोलकर कोई भी आपको बेवकूफ बना सकता है.



10. कोचिंग सही जगह लें

सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाला हर छात्र कोचिंग जरूर लेता है तो ध्यान रखें कि आप सही जगह से कोचिंग लें. वक़्त और पैसे बर्बाद ना करें.


तो अब अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो निश्चित रूप से आपको सफलता भी मिलेगी और जब तक सफलता नहीं मिल रही है तब तक का समय भी आप आसानी से काट सकते हैं.

For more details:  Click Here

No comments:

Post a Comment